Friday, August 31, 2012

पूज्य बापूजी –
भगवान का भजन-सुमिरण करो । चिंता को महत्व ना दे । प्रयत्न करो; चिंतन करने से बुद्धि बढ़ती है, चिंता करने से बुद्धि नाश होती है । - बापूजी 20 जुलाई 12 शिवपुरी
Bhagvan ka bhajan-sumiran karo. Chinta ko mehtva na de. Prayatn karo; chintan karne se buddhi badhti hai, chinta karne se buddhi naash hoti hai. -Bapuji 20 july 12 shivpuri
आप सत्य व्यवहार करेंगे तो सत् में प्रवेश आसानी से होगा । झूठे किस्से-कहानी सुनकर, घड़कर दोषारोप करेंगे, सुनेंगे तो जीवन.. सत्य में ही नहीं टिकेगा तो सत् में कैसे टिकेगा ? - 7-10-09 रजोकरी
Aap satya vyavhaar karenge to sat me pravesh asaani se hoga. Jhuthe kisse-kahani sunkar, gadh kar dosharop karenge, sunege to jeevan.. satya me hi nahi tikega to sat me kaise tikega ? - 7-10-09 Rajokari

पूज्य बापूजी के सतशिष्य –
ईश्वर को पाये हुये संत: वो गुण और अवगुण से ऊपर उठे हैं ; गुणातीत हैं । वो तीनों गुणों से पार हैं । ऐसे गुरु अगर दीक्षा देते हैं तो भी हमारी भलाई के लिए । ऐसे सद्गुरु हमें सत्संग देते हैं हमारी भलाई के लिए, सर्वांगीण उन्नति के लिए । - सुरेशानंदजी 29-4-12 रायबरेली
Ishwar ko paye hue Sant: Wo gun aur avgun se upar uthte hai; gunatit hai. Wo tino guno se paar hai. Aise guru agar diksha dete hai to bhi humari bhalai ke liye. Aise sadguru hume satsang dete hai, humari bhalai ke liye sarvangin unnati ke liye -Sureshanandji 29-4-12 Raibareli

आश्रम Vcd / Dvd/ Mp3 –
विकारी सुख में आसक्त होना ठीक नहीं । घर-बार छोड़कर भाग गए और सबको ठुकराते रहे और अपने शरीर को भी सताते रहे, कष्ट सहते रहे, दुख भोगते रहे, ये भी ठीक नहीं । और भोग विलास में लट्टू होकर गिरते रहें वो भी जीवन जीने का ढंग ठीक नहीं । न भोग में, न अति त्याग में, हम तो मध्य मार्ग में । शरीर को खिलाना-पिलाना औषधवत, जीवन जीने के साधन औषधवत उपयोग करके ये जीवन का पुष्प जीवनदाता के स्वभाव में खिलने के लिए है । –ज्ञान की निगाह
Vikari sukh me asakt hona thik nahi. Ghar bar chod kar bhag gaye aur sabko thukarte rahe aur apne sharir ko bhi satate rahe, kasht   sahte rahe, dukh bhogte rahe, ye bhi thik nahi. Aur bhog vilas me lattu ho kar girte rahe wo bhi jivan jine ka dhang nahi. Na bhog me, na ati tyag me, hum toh madhya maarg me. Sharir ko khilana pilana aushadh-vat, jivan jine ke sadhan aushadh-vat upyog kar ke ye jivan ka pushp jivandata ke swabhav me khilne ke liye hai -Gyan ki Nigah

आश्रम सत्साहित्य –
गुरुभक्तियोग का आश्रय लेकर आप अपनी खोयी हुई दिव्यता को पुनः प्राप्त करो, सुख-दुख, जन्म-मृत्यु आदि सब द्वंद्वों से पार हो जाओ । गुरु के दर्शन करना ईश्वर के दर्शन करने के बराबर है । केवल गुरु ही वास्तविक जीवन का अर्थ एवं उसका रहस्य प्रकट कर सकते हैं तथा प्रभु के साक्षात्कार का मार्ग दिखा सकते हैं । -गुरु भक्ति योग 
Gurubhakti yog ka ashray lekar aap apni khoyi hui divyata ko punah prapt karo, sukh-dukh, janm-mrityu aadi sab dwando se paar ho jao. Guru ke darshan karna Ishwar ke darshan ke barabar hai. Kewal Guru hi vastavik jivan ka arth evam uska rahasya prakat kar sakte hai tatha Prabhu ke sakshatkar ka marg dikha sakte hai - Guru bhakti yog

आश्रम भजन-
तीरथ वहीं हैं जहाँ तेरे कदम हैं,
तुम हो हमारे ये किरपा क्या कम है,
सपनों में आओ गुरुदेव, दरश दिखाओ गुरुदेव
भक्ति की धारा गुरूवर बहाते ।
Teerath wahin hai jahan tere kadam hai,
Tum ho humare ye kripa kya kam hai,
Sapno me aao Gurudev, darsh dikhao Gurudev,
Bhakti ki dhaara Guruvar bahaate.

स्वामी रामसुखदास जी –
वास्तव में जीवमात्र की भगवान के प्रति अनुरक्ति (प्रेम) है। जब तक संसार के साथ भूल से माना हुआ अपने पन का संबंध है, तब तक वह अनुरक्ति प्रकट नहीं होती, प्रत्युत संसार में आसक्ति के रूप में प्रतीत होती है। संसार कि आसक्ति रहते हुए भी वस्तुतः भगवान कि अनुरक्ति मिटती नहीं। अनुरक्ति के प्रकट होते ही आसक्ति (सूर्य का उदय होने पर अंधकार कि तरह) सर्वथा निवृत्त हो जाती है। ज्यों-ज्यों संसार में विरक्ति होती है, त्यों-ही-त्यों भगवान में अनुरक्ति प्रकट होती है।
Vastav me jiv matra ki Bhagwan ke prati anurakti (prem) hai. Jab tak sansaar ke sath bhul se maana hua apne pan ka sambhand hai, tab tak wah anurakti prakat nahi hoti, pratyut sansaar me asakti ke roop me pratit hoti hai. Sansaar ki asakti rahte hue bhi vastutah bhagwan ki anurakti mit-ti nahi. Anurakti ke prakat hote he asakti (surya ka uday hone par andhakar ki tarah) sarvatha nivritt ho jati hai. Jyu jyu sansaar me virakti hoti hai, tyon hi tyon Bhagwan me anurakti pragat hoti hai.

श्री रामकृष्ण परमहंस जी / स्वामी विवेकानन्द जी –
पानी में डुबो दिये जाने पर जैसे ऊपर आने के लिए प्राण व्याकुल हो उठते हैं, उसी तरह जब ईश्वर दर्शन के लिए हो, तभी उसके दर्शन होते हैं । सती का पति के प्रति प्रेम, माता का बालक के प्रति प्रेम और विषयी मनुष्य का विषयों के प्रति प्रेम – इन तीनों प्रेमों को एकत्र करके ईश्वर की ओर लगाने से उसके दर्शन पाये जा सकते हैं । - श्री रामकृष्ण परमहंस जी
Paani me dubo diye jane par jaise upar aane ke liye praan vyaakul ho uthate hain, usi tarah jab Ishwar darshan ke liye ho, tabhi uske darshan hote hain. Sati ka pati ke prati prem, mata ka baalak ke prati prem aur vishayi manushya ka vishayo ke prati prem – in teeno premo ko ekatr kar ke Ishwar ki or lagane se uske darshan paye ja sakte hain - Shri Ram Krishna Paramhans ji

सुवाक्य -
भगवान की भक्ति सर्वोपरि है । भगवान की भक्ति से जो काम हो सकता है, वह घोर-से-घोर तपस्याओं से भी नहीं हो सकता ।  
Bhagvan ki bhakti sarvopari hai. Bhagvan ki bhakti se jo kaam ho sakta hai, wah ghor-se-ghor tapasyaon se bhi nahi ho sakta.

संत वाणी –
विज्ञापन ।
आवश्यक्ता है, सुधारकों की ।
दूसरों के नहीं, किन्तु स्वयं निज के। विश्वविद्यालय के पदवी सम्पन्न नहीं, किन्तु अहंभाव के विजेताओं की ।
वय :- दिव्यानन्द भरा तारुणय ।
वेतन :- ईश्वर प्राप्ति ।
निवेदन करो :- विश्वनियन्ता से, अर्थात अपने ही आत्मा से । केवल दासोअहम् भरी दीनता से नहीं, किन्तु निश्चयात्मक अधिकार से । - राम (स्वामी रामतीर्थ)
Vigyaapan !
aavshykta hai, sudharko ki.
Dusro ke nahi, kintu svayam nij ke. Vishv vidyalay ke padavi sampann nahi, kintu ahambhaav ke vijetao ki.
Vay :- Divyanand bhara taarunay.
Vetan :- Ishwar prapti.
Nivedan karo :- Vishwa niyanta se, arthat apne hi aatma se. Keval daaso aham bhari deenta se nahi, kintu nishchayatmak adhikar se. – Ram (Swami Raamtirth)

दोहा –
अरब खऱब लों धन मिले, उदय अस्त लों राज।
तुलसी हरि के भजन बिन, सबे नरक को साज।।
Arab kharab lo dhan mile, uday ast lo raaj,
Tulsi Hari ke bhajan bin, sabay narak ko saaj.

No comments:

Post a Comment